Saturday, March 23, 2019

इनवेस्टमेंट / 35 की उम्र से पहले संपत्ति में निवेश दिलाएगा फायदा।

1 / 2

मौजूदा वक्त में युवा कमाई के साथ बचत और संपत्ति बनाने के प्रति भी सजग हैं। 35 की उम्र से पहले होम लोन लेकर अगर घर खरीदा जाए तो कई बड़े फायदे होते हैं। ऐसे ही चार बड़े फायदों के बारे में  बता रहे हैं ।

जल्दी इनवेस्टमेंट आपको दिलाएगा कई फायदे

  1. स्टेप-अप सुविधा का फायदा 

    युवा घर खरीदारों के लिए एक खास सुविधा है 'स्टेप अप ईएमआई', जहां लोन ईएमआई की भुगतान प्रक्रिया निकट भविष्य में ग्राहक की आमदनी में होने वाली संभावित वृद्धि से जुड़ी होती है।
    • इस सुविधा के तहत ऋण के शुरुआती कुछ वर्षों के बाद ईएमआई राशि धीरे-धीरे बढ़ने लगती है। यह बढ़ोत्तरी निकट भविष्य में लोन ग्राहक की आमदनी में संभावित वृद्धि के अनुपात में होती है।
    • ऋणदाता कंपनी आमतौर पर ऋण का ढ़ांचा कुछ इस प्रकार रखती है कि एक पूर्व निश्चित दर से आमदनी में वृद्धि का अनुमान लगाकर ईएमआई राशि में भी वृद्धि तय की जाती है।
    • उदाहरण के तौर पर, 20 वर्ष के लोन पर हर 5 साल के स्लैब में 5-7% प्रति वर्ष की दर से आमदनी में वृद्धि का अनुमान लगाया जाता है।
    • उम्र के 40 के दशक के व्यस्कों की तुलना में युवाओं की आमदनी बढ़ने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में युवा लोन ग्राहकों के लिए यह भुगतान सुविधा उपयोगी बनती है।
    • उन्हें कम उम्र में घर के मालिक बनने और ऋण अवधि के शुरुआती वर्षों में कम ईएमआई राशि का दोहरा फायदा मिल सकता है।
    • हालांकि, इस ईएमआई सुविधा को चुनते वक्त आपको यह याद रखना जरूरी है कि अगर उम्मीद के अनुसार आमदनी नहीं बढ़ती है, तो ईएमआई बढ़ने पर इसे चुकाना मुश्किल भी हो सकता है। 
  2. अधिक ऋण राशि की पात्रता

    अधिक उम्र वाले लोगों की तुलना में 20 और 30 के उम्र दशक वाले लोगों की आर्थिक जिम्मेदारियां कम होती हैं। ऋणदाता लोन ग्राहक की ऋण चुकाने की क्षमता का आंकलन करने के लिए फिक्स्ड ऑब्लिगेशन टू इनकम रेश्यो (FOIR) को काफी अधिक महत्व देते हैं।
    • अगर FOIR कम है तो इससे किसी भी व्यक्ति की होम लोन पात्रता अपने आप बढ़ जाती है। दरअसल, FOIR का मतलब होता है आपकी मासिक आमदनी में से होने वाला निश्चित खर्च, जैसे मौजूदा ऋण की ईएमआई, क्रेडिट कार्ड बिल आदि।
    • वहीं, अधिक FOIR से यह संकेत मिलता है कि आपकी मासिक आमदनी और निश्चित खर्चों के बीच संतुलन ठीक नहीं है और इसलिए भविष्य में कोई आर्थिक मुश्किल पेश आने या कोई बड़ा खर्च होने पर ऋण को न चुका पाने की संभावना अधिक होगी। 
       
  3. ऋण चुकाने की लंबी अवधि 

    20 और 30 के उम्र दशक में मौजूद नौकरीपेशा या कामकाजी लोगों को ऋण चुकाने की लंबी अवधि मिलने की संभावना भी अधिक होती है।
    • यह अवधि 30 वर्ष तक हो सकती है। चूंकि अधिकतर वेतनभोगी लोग 60 की उम्र में रिटायर हो जाते हैं, इसलिए 30 की उम्र से पहले घर खरीदने का मतलब होगा कि आपको ऋण चुकाने के लिए लगभग 30 वर्ष का समय मिलेगा।
    • कम उम्र में एक घर खरीदने से यह भी फायदा होगा कि आप अपनी कामकाजी उम्र में ही पूरा होम लोन चुका सकेंगे।
  4. संपत्ति का मूल्य बढ़ेगा 

    कम उम्र में घर खरीदने का एक बड़ा फायदा यह भी मिलेगा कि आप जितनी जल्दी घर खरीदेंगे, आपके घर की कीमत बढ़ने के लिए उतना ही लंबा वक्त मिलेगा।
    • वैसे तो कीमत बढ़ने की बात कई स्थितियों पर निर्भर होगी, जैसे कि महंगाई, संपत्ति का स्थान, रियल एस्टेट बाजार में मांग और संपत्तियों की उपलब्धता आदि, लेकिन आपके पास एक लंबी अवधि होने पर आपके घर की कीमत बढ़ने की संभावना भी अधिक होगी।
    • एक लंबी अवधि के दौरान, हमारे देश में किसी अच्छे इलाके में मौजूद निवासी संपत्ति की कीमत प्रति वर्ष 10-20% तक बढ़ती है। इसका मतलब यही होगा कि आपकी संपत्ति यानि घर में किए गए निवेश में भी उतनी ही बढ़ोत्तरी हो जाएगी

No comments:

Post a Comment